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लोटे से टॉयलेट जैट तक का सफ़र


                          (पगडंडियों के दिन)

इस बात पर बेसाख्ता हंसी छूट गई, ख़्यालों में उन दिनों की परतें उघड़ने लगी जब शौचकर्म के लिए इतनी सुविधाएं विकसित नहीं हुई थी। वो पगडंडियों के दिन थे। सच पूछिए, लोटे से टॉयलेट जैट स्प्रे तक आने में हमें लगभग आधी सदी लगी है ! आज उसी यात्रा के कुछ पन्ने पलटते हैं जिसमें मध्यमवर्गीय परिवारों की विकास गाथा के चिन्ह बिखरे पड़े हैं।


पोतड़ियों का जमाना तो याद नहीं, हां, 1977-78 का वक्त रहा होगा। हनुमानगढ़ जंक्शन की लोको कॉलोनी में स्थित घर के बाहर बनी नाली पर बैठने की कुछ धुंधली सी यादें आज भी ज़ेहन में हैं। नाली के दोनों तरफ पैर रखकर बैठना, शर्ट को ऊंचा कर दोनों हाथों से पकड़ना, पास में एक डंडा रखना, मां का पूछना, 'जा लियो के !', जावूं......!! इसी बीच गली में घूमते आवारा सुअरों को देख भाग खड़े होना जैसी टुकड़ा-टुकड़ा स्मृतियां उभरती हैं। आवारा सुअर उन दिनों छोटे बच्चों के लिए जी का जंजाल हुआ करते थे। खास तौर पर नाली पर बैठते बच्चों के साथ तो मानो उनका वैर ही था। हुरड़-हुरड़ करते कब पास आ धमकें, कौन जाने ! पता नहीं सच था या झूठ, मां अक्सर डराया करती थी, आज सूअर ने फलां बच्चे के बटका भर लिया। यह सुनने के बाद बाल मन की कल्पनाओं में डर के साथ उत्सुकता भी जाग उठती थी।


फिर जब कुछ समझ पकड़ी तो नाली पर जाना छूट गया। यादों का अगला पन्ना पलटता हूं जहां मैं बचपन के दोस्त पवन के साथ लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर शौच के लिए जाया करता था। हनुमानगढ़ में आज जहां कलेक्ट्रेट और सिविल लाइंस का गुलज़ार इलाका है, उन दिनों वहां वीरानी पसरी थी। हास-परिहास में यूं कहा जा सकता है, 'आज जहां कलेक्टर बैठते हैं, वहां कभी देश की भावी पीढ़ी लोटा लिए बैठा करती थी !' पगडंडियों के उस जमाने में शौच के लिए हाथ में लोटा या लोहे का डिब्बा उठाए पवन और मैं घर से लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर जाया करते थे। निक्कर के उस जमाने में सुख-दु:ख करते हुए दो छोटे दोस्त बिना किसी झिझक के पास-पास बैठकर ही फारिग हो लेते थे।


उन दिनों रेलवे क्वार्टर्स के शौचालयों में 'पॉट' की व्यवस्था होती थी जहां पानी के लिए पुराना मटका और एक डिब्बा रखा जाता था। लोहे का बना यह पॉट रेलवे का सेनेटरी डिपार्मेंट उपलब्ध करवाता था। हम लोग इसे पाट कहा करते थे। सुबह सवेरे रेलवे की एक महिला सफाईकर्मी, जो अपने मुंह और नाक को दुपट्टे से ढक कर रखती थी, आकर इस पाट में पड़े मल को झाड़ू से लोहे के एक पीपे में भर लेती थी। उसे सिर पर उठाए वह घर-घर पहुंचती और पीपा भरने के बाद दूर कहीं ले जाकर खाली करती थी। 


जीवन के इस मोड़ पर आज मैं मैला ढोने वाली उस जननी तुल्य दलित महिला की बड़ी शिद्दत के साथ चरण वंदना करना चाहता हूं। सोचता हूं, कितना घृणित कार्य करने को विवश थी वो महिलाएं, मानव समाज में ऐसी विद्रूप व्यवस्था का यह इतिहास अत्यंत घिनौना है । ओमप्रकाश वाल्मीकि की 'जूठन' और सूरजपाल चौहान की 'संतप्त' कृतियों में मैला ढोने की प्रथा का जो वर्णन किया गया है, वह पाठकों को झकझोर कर रख देता है। आज जो लोग दलित वर्ग के आरक्षण पर सवाल उठाते हैं, उन्हें पता ही नहीं है कि जीवन के निम्नतर स्तर को झेलने वाले इस वर्ग को कितनी प्रताड़ना मिली है, उन्होंने जो कुछ सहा है उसके मुकाबले आरक्षण तो कुछ भी नहीं है । लोकतंत्र की सराहना इस मायने में अवश्य की जानी चाहिए कि उन दलित लोगों को भी समाज की मुख्य धारा में जोड़ा गया है जो कभी उच्च वर्ग का मैला ढोने का काम करते थे।


दलित चेतना, जन विरोध और लोकतांत्रिक सुधारों के चलते रेलवे ने कुछ समय बाद क्वार्टर्स में पॉट परंपरा को समाप्त कर सेफ्टी टैंक का निर्माण प्रारंभ कर दिया था। शौचालय में सिरेमिक सीट लगाकर उनके कनेक्शन टैंक से जोड़ दिए गए थे। 'हमारे तो सीट लग गई, तुम्हारी क्यों नहीं लगी !' पंचायत वेब सीरीज से कहीं बहुत पहले यह डायलॉग हमारे मोहल्ले में हिट हो गया था। पहली बार उस चमचमाती सीट पर बैठने का अहसास किसी बड़ी उपलब्धि से कम न था।


उपलब्धि तो गांव और ननिहाल के पैतृक घरों में धमाका कुई का बनना भी कहा जा सकता है। जब कभी छुट्टियों में गांव जाना होता तो वहां शौच के लिए खुले में जाना पड़ता था। रेत के टीलों पर कहीं भी ओट देखी, बैठ गए। उन दिनों इंदिरा गांधी नहर के निर्माण का काम जोरों पर था, गांव में नहर की एक छोटी वितरिका बन चुकी थी। इस वितरिका में सप्ताह में तीन दिन पानी आया करता था। शौचादि के लिए लोग उसके आसपास ही जाया करते थे। खेतों में जब पानी लगने लगा तो लोगों ने खुले में जाना कम कर दिया। आर्थिक स्तर सुधरा तो घरों में कुइयों का निर्माण होने लगा। इससे घर की महिलाओं को बहुत सुविधा हो गई। हम जैसे फितरती बच्चों के लिए तो कुई भी मनोरंजन का साधन थी। धड़ाम की एक आवाज सुनने के लिए उसमें भरा हुआ लोटा, डिब्बा, कंकड़, पत्थर, न जानें क्या-क्या डाल देते थे ! 


दिन और मैं दोनों आगे बढ़ रहे थे। हां, विकास की इस यात्रा में अब हम चल नहीं रहे थे, बल्कि दौड़ रहे थे। इसी दौड़ में घरों के शौचालय भी खासा संवरने लगे थे। पानी के लिए ब्राश टोंटी, सिस्टन से लेकर पंखे तक के इंतजाम टॉयलेट में होने लगे। शुरू शुरू में जो सीट तेजाब से साफ होती थी, उसके लिए बाजार में टॉयलेट क्लीनर और ब्रश आ गए। टॉयलेट के लिए अलग से परफ्यूम और ओडोनिल जैसे उत्पाद बिकने लगे। फ्लोरिंग टाइल्स से लेकर वॉल टाइल्स तक में आधुनिकता झलकने लगी। बटन पुश करते ही गंदगी साफ, और भला क्या चाहिए ! इंडियन सीट को वेस्टर्न कमोड में तब्दील होते भी ज्यादा वक्त नहीं लगा। सुविधाजनक होने के कारण यह कमोड बीमार और बुजुर्गों की ही नहीं, बल्कि युवाओं की भी पहली पसंद बन गया। जैट स्प्रे के चलते हाथ का तो काम बचा ही नहीं, अब तो वहां आराम से बैठकर नेटफ्लिक्स पर अक्षय कुमार की मूवी 'टॉयलेट- एक प्रेमकथा' तक देखी जा सकती है। अब तो देहात में भी कमोड का चलन हो गया है।

लोटे से जेट स्प्रे तक की इस विकास गाथा में अल्ट्रा मॉडर्न जमाने ने टॉयलेट का नया नामकरण भी कर दिया है। संडास, कुई, शौचालय, लैट्रीन या टॉयलेट कहना तो गुजरे जमाने की बातें हो गई, अब तो अमेरिकन अंदाज में वॉशरूम कहने भर से ही आधुनिकता की फीलिंग आ जाती है। चमचमाता वॉशरूम, स्टाइलिश कमोड, सेंसिटिव जेट, वॉल माउंटेड सिस्टन और सेंसर यूरिनल्स जैसे शब्द अब घर की शान दर्शाते हैं। 'लोटे से टॉयलेट जैट तक का सफर' सही मायनों में मानवीय विकास की अनूठी कहानी है।

-डॉ. हरिमोहन सारस्वत 'रूंख


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